Cancer के ईलाज में कारगर साबित हो रहा योग : डॉ मेमन


 रायपुर : राज्य के प्रसिद्ध  निजी कैंसर अस्पतालोंके अग्रणी संजीवनी सीबीसीसी में अपनी अनूठी चिकित्सा पद्धति के लिए कार्य कर रही पॉजिटिव हेल्थ जोन के चिकित्सक काउंसलर , एवँ सहयोगी स्टॉफ द्वारा डॉ युसुफ मेमन के नेतृत्व में अस्पताल के स्टॉफ एवम मरीजो के परिजनों ने योग प्राणायाम एवँ मेडिटेशन किया।
होलिस्टिक ऑन्कोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर संजीवनी कैंसर अस्पताल के निदेशक 
डॉ मेमन ने योग को लेकर कहा कि योग जीवन का एक तरीका है. स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण. विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका. स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव में जीने का तरीका है
लाइफ कोच एवँ पॉजिटिव हेल्थ ज़ोन के कोआर्डिनेटर डॉ नरेन्द्र पाण्डेय ने कहा कि आधुनिक दौर में तेजी से भागती जिंदगी में खुशहाली, मानसिक और शारीरिक शांति के लिए योग बहुत जरूरी है. योग न सिर्फ इंसान को फिजिकली फिट रखता है, ब्लकि मेंटली फ्रेश भी करता है. पॉजिटिव हेल्थ ज़ोन की नैचरोपैथी विशेषज्ञ डॉ संस्कृति ने कहा कि योग दिवस 2023 की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग" इस थीम से तात्पर्य धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से है।कोरोना काल के बाद योग का महत्व अधिक बढ़ गया। संक्रमण से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से लोग योग अभ्यास करने लगे।होलिस्टिक कंसलटेंट डॉ स्मृति सिंह ने बताया कि भारतीय परंपरा के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है। सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए असरदार है। इस कारण प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं।

VIEW MORE

Category News