विधायक मोतीलाल साहू ने किया रिम्स हॉस्पिटल का उद्घाटन


रायपुर से लगे औद्योगिक क्षेत्र उरला मे उरला इंडस्ट्री एसोसिएशन के सहयोग से रायपुर के प्रतिष्ठित निजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल द्वारा एक अस्पताल उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक मोतीलाल साहू द्वारा किया गया । इस अवसर पर विधायक साहू ने कहा कि यह क्षेत्र विविधताओ से भरा हुआ है । उददयोग होने के वजह यहाँ लगभग देश के सभी प्रांत के लोग रहते है जिनमे श्रमिक भाइयों की संख्या ज्यादा है । देश और प्रदेश के विकास मे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इस क्षेत्र मे स्वास्थ्य एक समस्या है । अक्सर आर्थिक कमजोरियों के कारण श्रमिक भाई समुचित इलाज से वंचित रह जाते है । रिम्स मेडिकल कालेज द्वारा अपनी इस ब्रांच से निश्चित रूप से इस क्षेत्र के साथ साथ आस पास के अन्य गाँवों को भी फायदा पहुंचेगा ।

कार्यक्रम मे नगर निगम मे नेता प्रतिपक्ष ओमप्रकाश साहू , पार्षद बेदराम साहू ,एसोसोसिएशन के पदाधिकारी अध्यक्ष , आश्विन गर्ग, जनरल सेक्रेटेरी विक्रम जैन,जॉइन सेक्रेटरी नीरज अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारी एवं अस्पताल के doctors नर्सिंग स्टाफ सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे ।  


रिम्स के डायरेक्टर डॉ के के वाधवा ने कहा कि  हम यहाँ पर ओपीडी पूर्णतः निशुल्क रखे है एवं जाँच आदि को बहुत ही न्यूनतम मूल्य पर रखा हुआ है जैसे x-रे मात्र 50 रु मे सोनोग्राफी 200 रु । अस्पताल मे 24 x 7 डॉक्टर और स्टाफ उपलब्ध रहेगे । emergency के लिए मिनी ऑपरेशन theater के साथ 6 बिस्तर की भी व्यवस्था है । जरूरत पड़ने पर मरीजों को हमारे कालेज मे शिफ्ट किया जाएगा जहां इलाज सरकार द्वारा प्रदत्त हेल्थ कार्ड द्वारा किया जाता है एवं यदि कार्ड नहीं है तो बहुत ही न्यूनतम दरों पर सुविधाएं दी जाती है ।

उरला इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष आश्विन गर्ग ने बताया कि हर इंडस्ट्री मे स्वास्थ्य की सुविधा देना संभव  नहीं हो पाता । प्राथमिक उपचार के साथ साथ आवश्यकता थी कि आपात स्थिति अथवा गंभीर बीमारियों के लिए कोई अच्छा अस्पताल हो जो काम दरों पर इलाज सुविधा मुहैया करा सके। रिम्स प्रबंधन ने इस पर हमे अस्वस्त किया है । इस अस्पताल के खुलने से श्रमिक भाइयों  और उनके परिजनों के साथ साथ आस-पास के ग्रामीणों को भी लाभ पहुंचेगा यहाँ पर कोई भी जन सामान्य आकर यहाँ उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकता है ।

रिम्स के डीन डॉ गंभीर सिंह ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण , स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव की वजह से की प्रकार की बीमारिया होती है जिनका सही समय पर परीक्षण होना जरूरी होता है । इसके लिए हमार सतत स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एसोसिएशन के सहयोग एवं विध्यक जी के मार्गदर्शन पर चलता रहेगा । इस सेंटर के खुलने से निश्चित रूप से जनता को लाभ मिलेगा । हम अभी यहाँ पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था कर रहे है गंभीर परिस्थिति के लिए हम उन्हे पाने टरशरी सेंटर अर्थात रिम्स मेडिकल कालेज ले जाकर इलाज करेगे ।  

VIEW MORE

Category News