चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने COP28 में अपने मुँह को छुपा कर रखने से विश्व के 'सबसे प्रदूषित देश के राष्ट्रपति' के रूप में सवालों को उत्तरित करने में अस्थायी रूप से कारगर नहीं हो पा रहे हैं।



क्लाइमेट एक्शन ट्रैकर की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में 50 बिलियन मीट्रिक टन प्लानेट-हीटिंग गैसें विमुक्त हुईं। इसमें सबसे अधिक यानी लगभग 30% का हिस्सा चीन का था, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा जलवायु प्रदूषक बन गया। वहीं, प्रति व्यक्ति उत्सर्जन के मामले में, चीन देश के औसत नागरिक की तुलना में अमेरिका से लगभग दोगुना ज्यादा जलवायु प्रदूषण में जिम्मेदार है।
पिछले महीने ही, चीन ने एक संकल्प लिया था।
पिछले महीने, अमेरिका और चीन ने अपने जलवायु कार्य समूह को फिर से आरंभ किया। वे अपनी संबंधित 2035 जलवायु उत्सर्जन कमी की योजनाओं में मीथेन को शामिल करने पर सहमत थे। इस घड़ी में, यह पहली बार था जब चीन ने इस प्रकार का संकल्प किया और यह दोनों देश ने संयुक्त बयान में घोषणा की कि वे पेरिस समझौते के लक्ष्यों की प्राथमिकता देंगे और बहुपक्षीय सहयोग में वृद्धि करेंगे।
पिछले महीने, अमेरिका और चीन ने अपने जलवायु कार्य समूह को पुनः लॉन्च किया। उन्होंने अपनी संबंधित 2035 उत्सर्जन-कटौती योजनाओं में मीथेन को शामिल करने के लिए सहमति जताई। यह पहली बार था जब चीन ने ऐसी प्रतिज्ञा की और इस मौके पर दोनों देशों ने जारी किए गए संयुक्त बयान में घोषणा की कि वे पेरिस समझौते के लक्ष्यों की प्रमुखता देने और बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए साझा काम करेंगे। इससे स्पष्ट होता है कि ये दोनों देश मानव जाति के सामने खड़ी हैं और जलवायु संकट के सामने चुनौतीपूर्ण समय में साथ मिलकर काम करने का आदान-प्रदान कर रहे हैं।
इन दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने समिट से अनुपस्थित हो जाने का निर्णय लिया।
अब तक के सबसे बड़े जलवायु समिट से शी जिनपिंग और जो बाइडेन की अनुपस्थिति एक संकेत हो सकती है कि न तो चीनी और न ही अमेरिकी राष्ट्रपतियों को इस आयोजन से अधिक उम्मीदें हैं। सवाल उठ रहे हैं कि विश्व नेताओं और 70,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने दो सप्ताह के संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के लिए दुबई की यात्रा की है, जिसे COP28 के नाम से जाना जाता है, लेकिन दुनिया के दो सबसे बड़े प्रदूषक देशों के नेता इससे अभी तक गायब रहे हैं, जो चिंता का विषय है।

VIEW MORE

Category News