CG: लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी छत्तीसगढ़, भीषण गर्मी के बीच, कई शहरों को लू की तबाही की चेतावनी




रायपुर,छत्तीसगढ़(अमन पाण्डेय): भीषण गर्मी के बीच, कई शहरों को लू की तबाही से निपटने के लिए गंभीरता से चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। उत्तर-पश्चिमी हवाओं के बादल बहुत ही गर्म और सूखी होने के कारण, आगामी दो दिनों के लिए रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग और महासमुंद जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में लू की कठोरता की संभावना के साथ-साथ लू के आने की संभावना भी है।

राजधानी रायपुर सहित लगभग सभी जिलों में सुबह से ही तापमान उच्च रह रहा है। मध्याह्न के समय बाहर निकलना लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है, क्योंकि जबानी गर्मी से लोगों को सामना करना पड़ रहा है। जब दिन में तापमान काफी ऊँचा हो रहा है, रातें भी उतनी ही गर्म हैं।

छत्तीसगढ़ में सबसे शीतल स्थानों में भी लू का प्रभाव दिखा: जशपुर, रायगढ़ आदि

शुक्रवार को राजनांदगांव, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, धमतरी और जशपुर जिलों में लू के प्रभाव देखे गए हैं। जशपुर जिले को छत्तीसगढ़ के सबसे शीतल इलाकों में गिना जाता है, लेकिन वहां भी लू का प्रभाव दिखा। वहां तापमान का रिकॉर्ड 42.5 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि कुछ स्थानों पर हीट वेव भी प्रभावित है।


छत्तीसगढ़ में सबसे ऊँचा तापमान जांजगीर-चांपा जिले में रिकॉर्ड किया गया है। वहां का तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस था। रायगढ़ में 45.4 डिग्री और बलौदा बाजार में 45.2 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया। मुंगेली में 44.6, बिलासपुर में 43.8, महासमुंद में 43.5, राजधानी रायपुर में 43.2 डिग्री था। दुर्ग जिले में 42.2 और राजनांदगांव में 42.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए कई सलाहें दी हैं। इनमें पर्याप्त पानी पीने की अपील, शीतल पेय जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह, धूप से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने की सलाह, आंखों की सुरक्षा के लिए इंतजाम करने की सलाह शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में लू की स्थिति 19 जून तक जारी रहेगी। इसके बाद मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है और उम्मीद की जा रही है कि 21 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ में बस्तर के रास्ते प्रवेश करेगा और 24 जून तक रायपुर तक पहुंचेगा।

VIEW MORE

Category News