निवेशकों ने की कमाई बंपर, शेयर बाजार में शिवालिक पावर ने मचाई धूम


शिवालिक पावर कंट्रोल का शेयर आज यानी सोमवार 1 जुलाई को NSE SME प्लेटफॉर्म पर 211% प्रीमियम के साथ ₹311 पर लिस्ट हुआ। इसका इश्यू प्राइस 100 रुपये था। यह IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 24 जून 2024 को खुला था और 26 जून को बंद हुआ।

इश्यू को 250 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब किया गया। IPO में 64.32 लाख नए शेयर बेचे गए। IPO से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों, पूंजीगत खर्च, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के साथ-साथ कंपनियों के अधिग्रहण के लिए किया जाएगा।

ग्रे मार्केट 225% लिस्टिंग का संकेत दे रहा था

लिस्टिंग से पहले कंपनी के शेयर अनलिस्टेड मार्केट में 225 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। शिवालिक पावर कंट्रोल के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) ने इश्यू प्राइस से 225% ऊपर करीब 325 रुपये पर बंपर लिस्टिंग का संकेत दिया।

कंपनी LT और HT इलेक्ट्रिक पैनल बनाती है

शिवालिक पावर कंट्रोल LT और HT इलेक्ट्रिक पैनल बनाती है। कंपनी का ऑपरेटिंग इतिहास 20 साल पुराना है। यह एक तकनीक से प्रेरित कंपनी है जिसका खास ध्यान गुणवत्ता, डिजाइन और उत्पाद विकास पर है।

कंपनी मंगोलिया, नेपाल जैसे देशों को निर्यात करती है

कंपनी मंगोलिया, नेपाल, थाईलैंड, श्रीलंका, नाइजीरिया, केन्या, बांग्लादेश, सूडान, युगांडा, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और अल्जीरिया जैसे देशों को अपने उत्पाद निर्यात करती है।

मध्यम और छोटे व्यवसाय SME श्रेणी में IPO लाते हैं

मध्यम और छोटे आकार के व्यवसाय इस श्रेणी में IPO लाते हैं, जो स्मॉल कैप कंपनियों से भी छोटे होते हैं। इस श्रेणी में केवल वही कंपनियां अपना IPO लिस्ट कर सकती हैं, जिनका टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से कम है। SME IPO के एक लॉट की कीमत कम से कम 1 लाख या उससे अधिक होती है। ये IPO NSE SME और BSE SME एक्सचेंज पर लिस्ट होते हैं।

VIEW MORE

Category News