छत्तीसगढ़ी सिनेमा में जुड़ेगा एक नया अध्याय : दस्तावेज


नरेंद्र पाण्डेय : छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माण के क्षेत्र में गुडलक फिल्म एंटरटेनमेंट के नाम से एक नया पदार्पण हुआ है जिसके बैनर तले निर्मित पहली छत्तीसगढ़ी फिल्म “दस्तावेज”: एक पन्ने की कहानी का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। इस फिल्म के गीत और संगीत इतने मधुर है कि लोगों की दीवानगी अभी से चरम पर दिखाई दे रही है। फिल्म का एक ही गीत 18 लाख लोग देख चुके हैं और इसके करीबन 1 लाख रील बन चुकी है गीत का नाम है “हृदय के बात”. बुधवार 2 अक्टूबर को राजधानी रायपुर के निजी होटल में फिल्म का ट्रेलर लॉन्च एवं पोस्टर विमोचन हुआ जिसमें छत्तीसगढ़ी फिल्म के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर एवं कलाकारो के साथ बुद्धिजीवी एवं साहित्यकार उपस्थित रहे.


इस फिल्म के साथ ही छत्तीसगढ़ के जाने-माने ज्वेलर्स समूह ए टी ज्वेलर्स के सौरभ बरडिया भी फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपनी नई पारी की शुरुआत कर रहे हैं. सच्ची घटनाओं से प्रेरित यह फिल्म नगर पंचायत के क्लर्क के इर्द गिर्द घूमती है। फिल्म की कहानी सरकारी कार्य संबंधित दस्तावेजों से उलझने और उससे होने वाली तकलीफों को दिखलाता है. फिल्म दस्तावेज में छत्तीसगढ़ के ग्राम जीवन की असली खुशबू दिखती है। नए कलाकारों के शीर्ष स्तर के अभिनय की भावनात्मक कहानी है फिल्म दस्तावेज. प्रेम हाँसी ठिठोली और इमोशन से भरी यह फिल्म  पूरे समय दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब होगी. फिल्म के प्रमोटर मंगल मूर्ति ने बताया कि इस फिल्म में युवा कलाकारों ने कई रचनात्मक किरदार निभाए हैं. यूट्यूब पर फुफु के चरित्र से फेमस हुए अनिल सिंह इस फिल्म के हीरो है जो सरकारी अधिकारी किशन के कैरेक्टर में दिखेंगे. फिल्म मे प्रख्यात हीरो अमलेश नागेश भी दिखेंगे जिनकी फिल्म “हाँडा” जबरदस्त हिट रही है.

 फिल्म के वितरक लाभांश तिवारी ने बताया कि टेलीविजन जगत की जानी-मानी नायिका सुमन पटनायक के गांव में पढ़ी-लिखी किंतु सोच समझ से आधुनिक नित्या की किरदार में नजर आयेंगी. सुमन का अपने अधिकारों के प्रति जागरूक युवती का भावनात्मक द्वंद एवं निस्वार्थ प्रेम के भावों ने इस फिल्म में जान डाल दी है. फिल्म के हीरो अनिल सिंह का कैरेक्टर किशन  की माता का रोल अनिल की मां फगेश्वरी सिंह ने हीं निभाया है. उन्होंने एक घरेलू महिला किंतु जन सेवा हेतु समर्पित सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका एक बेहतरीन ढंग से अदा की है।  जिनका दस्तावेज में हुई गड़बड़ियों पर सीधा टकराव होता है आलोक मिश्रा से. जो  इस फिल्म मे निगेटिव भूमिका में है उन्होंने अपनी हर एंट्री में अपनी बोलती रौबदार आंखों और घनी मूँछों से सभी किरदारों को डराया है. 

 इस फिल्म में टाइटल सॉन्ग के रूप में एक रैप सॉन्ग है तो छत्तीसगढ़ी संस्कृति की पहचान पंडवानी भी है. कुल मिलाकर कहें तो हर जनरेशन के लिए यहाँ इंटरटेनमेंट है. सभी वर्ग के लिए कुछ ना कुछ संदेश है. कहा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ में दस्तावेज फिल्म के माध्यम से रियल फिल्म निर्माण का एक नया दौर शुरू होने जा रहा है. इस फिल्मे से जुड़े सभी टीम को आपके आशीर्वाद का इंतजार रहेगा । मैंने अभी तो ट्रेलर देखा हूं तो बस इतना ही बता पा रहा हूं. मुझे इंतजार है 18 अक्टूबर को जब यह फिल्म छत्तीसगढ़ के सभी सिनेमा घरों पर रिलीज होगी. फिल्म देखकर मैं अपने क्रिटिक्स जरूर दूंगा . तो आप फिल्म देखिएगा और इंतजार करिए मेरे नए विडिओ का ।

VIEW MORE

Category News