ईरानी कप 2024 में मुंबई की टीम चैंपियन बनी ,मुंबई ने 27 साल बाद खिताब जीता और 15वीं ट्रॉफी अपने नाम की, दमदार प्रदर्शन के हीरो जिसने 8वें नंबर पर ठोका शतक


Irani Cup 2024, Tanush Kotian Century: ईरानी कप 2024 में मुंबई की टीम चैंपियन बनी है. मुंबई ने 27 साल बाद खिताब जीता और 15वीं ट्रॉफी अपने नाम की. जीते के हीरो सरफराज खान और तनुष कोटियन रहे. सरफराज ने पहली पारी में 222 रन बनाए, जबकि तनुष ने 3 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 114 रनों की पारी खेली. इन दोनों के दमदार प्रदर्शन के चलते अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली मुंबई ने खिताब अपने नाम किया.

Irani Cup 2024 का डिसाइडर मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मुंबई और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच खेला गया, जो 5वें दिन ड्रॉ रहा. हालांकि मुंबई को विनर घोषित किया गया, क्योंकि ईरानी कप में मैच ड्रॉ होने की स्थिति में पहली पारी की बढ़त के आधार पर विजेता का फैसला होता है. मुंबई ने पहली इनिंग में 121 रन की बढ़त मिली थी, लिहाजा ट्रॉफी उसके नाम हुई.

इस मुकाबले के पांचवे और अंतिम दिन मुंबई के ऑलराउंडर तनुष कोटियन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक पूरा किया. यह उनके करियर का दूसरा फर्स्ट क्लास शतक था. 114 रन की नाबाद पारी खेलते हुए उन्होंने 10 चौके और 1 छक्का लगाया और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Irani Cup 2024 में बनाया ये रिकॉर्ड

तनुष कोटियन की यह सेंचुरी इसलिए खास है, क्योंकि उन्होंने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए यह शतक लगाया. कोटियन ने ईरानी कप के इतिहास में आठवें या उससे नीचे के क्रम पर दो बार 50 से ज्यादा का स्कोर करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. यह अपने आप में खास रिकॉर्ड है.

कौन हैं तनुष कोटियन?

तनुष कोटियन एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और राइट आर्म ऑफब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं.

रणजी ट्रॉफी 2024 में हीरो बने थे

ये वही तनुष कोटियन हैं, जिन्होंने मुंबई को 42वीं बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. पिछले सीजन उन्होंने 10 मैचों में 29 विकेट चटकाए थे, जबकि बल्ले से 502 रनों का योगदान दिया था. वो मुंबई के लिए तीसरे टॉप रन स्कोर थे. इसके बाद आईपीएल में उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने अपने साथ जोड़ा था.

दूसरे अश्विन बन सकते हैं कोटियन!

तनुष कोटियन की इस शानदार पारी ने मुंबई की स्थिति को मजबूत किया और उन्हें घरेलू क्रिकेट में एक उभरते सितारे के रूप में स्थापित किया. तनुष कोटियन को दिग्गज आर अश्विन का विकल्प माना जा रहा है, जो फ्यूचर में टीम इंडिया में उनकी जगह ले सकते हैं.

घरेलू क्रिकेट करियर कैसा है?

तनुष कोटियन ने दिसंबर 2018-19 में सौराष्ट्र के खिलाफ रणजी डेब्यू किया था. अब तक खेले गए 29 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 85 विकेट लिए हैं और 1 शतक और 12 अर्धशतकों के साथ 1273 रन बनाए हैं. वो पिछले 5 साल से लगातार बढ़िया प्रदर्शन करते आए हैं.

लिस्ट ए और आईपीएल करियर

कोटियन ने लिस्ट ए के 19 मैचों में 20 विकेट और टी20 के 24 मैचों में 24 विकेट लिए हैं. वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके हैं.

VIEW MORE

Category News