बीजेपी को 'अहंकारी' बताने के बाद अब इंद्रेश कुमार डैमेज कंट्रोल मोड पर, कांग्रेस ने कहा- दबाव में...


नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाने के पीछे बीजेपी का “अहंकार” बताकर राजनीतिक तूफान खड़ा करने वाले वरिष्ठ आरएसएस स्वयं सेवक और संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने डैमेज कंट्रोल मोड में आ गए हैं. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि भगवान राम का विरोध करने वालों की हार हुई है, जबकि भगवान राम की महिमा को बहाल करने का लक्ष्य रखने वाले सत्ता में हैं. 

अपने बयानों को स्पष्ट करते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि भगवान राम का विरोध करने वाले सत्ता में नहीं हैं और जिन्होंने भगवान राम का सम्मान करने का लक्ष्य रखा है, वे सत्ता में हैं और तीसरी बार सरकार बना रहे हैं.

वरिष्ठ आरएसएस स्वयं सेवक ने कहा कि देश का माहौल इस समय में बहुत स्पष्ट है – जिन्होंने राम का विरोध किया है, वे सब सत्ता से बाहर हैं, जिन्होंने राम की भक्ति का संकल्प लिया है, आज वे सत्ता में हैं और तीसरी बार की सरकार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बन गई है. लोगों में यह विश्वास है कि उनके नेतृत्व में देश तरक्की करेगा. हमें उम्मीद है कि यह विश्वास पनपेगा.

(इस समय देश का मूड बिल्कुल साफ है. जिन्होंने भगवान राम का विरोध किया है, वे सत्ता में नहीं हैं, जिन्होंने भगवान राम का सम्मान करने का लक्ष्य रखा है, वे सत्ता में हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनी है).

अपने विवादित बयान पर विपक्ष की आलोचना पर इंद्रेश कुमार ने कहा, “राहुल ने पहले कहा था कि 4 जून (लोकसभा चुनाव परिणाम वाले दिन) के बाद नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होंगे. केजरीवाल ने कहा था कि इंडिया ब्लॉक निश्चित संख्या में सीटें जीतेगा. ये उनकी अपनी राजनीतिक शैली में की गई घोषणाएं हैं.”

कुमार ने कहा कि देश ऐसे दावों से आगे बढ़ चुका है, और खुद को नए भाजपा नेतृत्व के साथ जुड़ा हुआ देखना चाहता है. उन्होंने कहा, “मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि देश इन सब से आगे बढ़ चुका है. उन्होंने अपना नया लक्ष्य तय कर लिया है और खुद को नए नेतृत्व के साथ जुड़ा हुआ देखना चाहते हैं. भगवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और एनडीए को देश को पूरी गति से आगे ले जाने का मौका दिया है.

इंद्रेश कुमार के बयान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

विवादित टिप्पणी के बाद इंद्रेश कुमार के यू-टर्न पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, “इंद्रेश कुमार ने जो दिल में आया, वही कहा. शायद वे दबाव में रहे होंगे, इसलिए उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया. लेकिन भारत जानता है कि अहंकारी कौन है, अहंकार की भाषा का इस्तेमाल किया, ‘400 पार’ की बात की और भगवान राम को लाने की बात की. जहां-जहां भगवान राम ने पैर रखा, वहां-वहां भाजपा हारी. यह उनकी करारी हार है.”

कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा सांसद उदित राज ने कहा, “चीजों को इस तरह से पेश किया गया कि नरेंद्र मोदी राम को लेकर आए. उन्होंने (इंद्रेश कुमार) उसी अर्थ में बात की है. लेकिन बाद में उन्हें लगा होगा कि यह सरकार कभी भी गिर सकती है और वे इसके लिए जिम्मेदार नहीं बनना चाहते. आरएसएस के पास भाजपा की तरह कई चेहरे हैं और अभी नहीं तो बाद में चीजें स्पष्ट हो जाएंगी.”

VIEW MORE

Category News